Annual Report

वार्षिक रिपोर्ट

25 वार्षिक दिवस 14 अप्रैल, 2010

वार्षिक रिपोर्ट

इस शुभ शाम की हाल सम्मान मुख्य अतिथि के एयर आफिसर कमांडिंग एयर कमोडोर डी.के. वशिष्ठ, 5 विंग, एयर फोर्स स्टेशन, Kalaikunda और अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंध समिति, ऑनर मैडम अनुराधा वशिष्ठ, राष्ट्रपति के सम्मानित अतिथि, अफवा (स्थानीय), के सम्मानित सदस्य VMC, प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति, पड़ोसी केन्द्रीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, माता - पिता और अभिभावकों, मेरी प्यारी समर्पित सहयोगियों और प्रिय छात्रों. सभी को नमस्कार.

इस शुभ शाम में, मैं विद्यालय परिवार की ओर से विस्तार, एक बहुत गर्म हार्दिक हमारे माननीय मुख्य अतिथि जो आसानी से अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद हमारा आमंत्रण स्वीकार किए जाते हैं में आपका स्वागत है. मैं भी मैडम अनुराधा वशिष्ठ जो सम्मानित अतिथि के रूप में अवसर अनुग्रह की कृपा है गर्मजोशी से स्वागत समझौते. मैं भी VMC के सम्मानित सदस्य, पड़ोसी केन्द्रीय विद्यालयों, माता पिता और संरक्षक है जो हमारे बच्चों के मनोबल को बढ़ाने के लिए इकट्ठा किया है के प्रधान का स्वागत करते हैं और इस उत्सव एक भव्य सफलता है.

केन्द्रीय विद्यालयों सह - शिक्षा अंग्रेजी माध्यम का स्कूल है जो नई दिल्ली में अपने मुख्यालय के साथ केन्द्रीय विद्यालय संगठन के नियंत्रण के अधीन है.
केवीएस ही स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक विश्व स्तरीय संगठन लगातार सशक्त बनाने शिक्षकों के लिए प्रतिबद्ध छात्रों में तालमेल बाहर अंदर यथार्य और उन्हें भविष्य, सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए सक्षम envisions.


केवीएस चार गुना मिशन अर्थात: -
1) रक्षा और शिक्षा का एक आम प्रोग्राम द्वारा प्रदान अर्ध सैन्य कर्मियों सहित हस्तांतरणीय केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के बच्चों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा.
2) उत्कृष्टता का पीछा करने के लिए और स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में गति सेट.
3) और आरंभ करने के लिए सीबीएसई की तरह अन्य निकायों, एनसीईआरटी, आदि के साथ सहयोग में experimentations और शिक्षा के क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा देने के
4) राष्ट्रीय एकता की भावना विकसित करने के लिए और बच्चों के बीच "भारतीयता" का एक भावना पैदा.
अपने दिल में इन महान उद्देश्य के साथ, पच्चीस लंबे साल पहले, 1984 के एक अस्पष्ट अगस्त सुबह, इस विद्यालय दिन के पहले प्रकाश को देखा. एयर फोर्स स्टेशन के परिसर में एक अस्थायी बैरक में एक विनम्र शुरुआत से, Kalaikunda संस्था प्रगति और अपने रजत जयंती वर्ष का उत्सव विद्यालय सौंदर्य की एक सरणी जोड़ सकते हैं के साथ आज एक स्थिर मार्ग में चल रहा है और यह भी एक सेट कर सकते हैं आगामी दिनों में नई दृष्टि.
मैं इस अवसर लेने के लिए की स्थापना की प्रशासनिक मूल्यांकन का एक संक्षिप्त नोट और फिर मुख्य गतिविधियों और घटनाओं कि पिछले शैक्षणिक वर्ष के दौरान जगह ले ली के एक खाते मौजूद है.
केन्द्रीय विद्यालय संगठन 1860 के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत सोसायटी है. समाज स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता, मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार के विभाग के अधीन एक स्वायत्त निकाय है. भारत के माननीय मानव संसाधन मंत्रालय के विकास मंत्री श्री कपिल Sibbalji संगठन के अध्यक्ष है. इस विद्यालय सीधे सहायक द्वारा नियंत्रित किया जाता है. आयुक्त, केवीएस, कोलकाता में क्षेत्रीय कार्यालय.

स्थानीय स्तर पर निम्नलिखित समितियों विद्यालय के सुचारू चलाने के में आवश्यक मार्गदर्शन एवं सहायता प्रदान:
    
विद्यालय प्रबंध समिति और विद्यालय कार्यकारिणी समिति के एयर आफिसर कमांडिंग की अध्यक्षता में दोनों, 5 विंग, Kalaikunda.

सत्ता के केंद्रीकरण के माध्यम से ही विद्यालय में सहभागी प्रबंधन की एक प्रणाली को अपनाया गया है.

प्रवेश:
इस विद्यालय में प्रवेश को कड़ाई से संगठन के दिशा निर्देशों का पालन किया जाता है, प्रति सरकार की नीति के रूप में वंचित समूहों के लिए आरक्षण को शामिल. इस साल की तारीख तक हम मैं कक्षा में 51 छात्रों को भर्ती किया है. भीतर 31 जुलाई, 2010 यह उम्मीद है एक और 30 छात्रों को दाखिला ले जाएगा. प्रवेश के लिए विशेष प्रावधान भी एकल लड़की बच्चे के लिए मौजूद हैं.

छात्र शक्ति:
आज की तारीख में मैं बारहवीं कक्षा में छात्र शक्ति के रूप में है:
कुल छात्र: 1181
लड़के - 687; लड़कियों - 494
जनरल - 1090, अनुसूचित जाति - 68, अनुसूचित जनजाति - 23
श्रेणी - वार वितरण निम्नानुसार है:
350 मैं, द्वितीय 236, तृतीय-17, चतुर्थ-5, V-13, छठी-4, सातवीं 556
एक और एक महीने के भीतर, विद्यालय के विभिन्न कक्षाओं में 50 से अधिक छात्रों को स्वीकार करते हैं उम्मीद है.

कर्मचारी शक्ति:
विद्यालय में सभी विषयों में शिक्षण स्टाफ की पूरी ताकत है. शिक्षक छात्र अनुपात को कम से कम 1: 20.
संकाय 1 वाइस प्रिंसिपल मैं मास्टर हेड, 7 PGTs, 17 TGTs, 4 क्रिएटिव शिक्षकों, और PRTs 17 शामिल हैं. इनमें से कुछ पदों खाली बिछाने रहे हैं, जो के लिए भाग के समय सगाई बना रहे हैं.इसका मुझे बहुत खुशी दे घोषणा की थी कि श्री एस.बी. राम, एचएम सफलतापूर्वक एनटीसी, Panchhmari से स्काउटिंग में ALT (एस) पूरा, और एक चर्मपत्र और बिट्स के साथ सम्मानित किया गया. पिछले सत्र चार सीधे भर्ती स्टाफ विद्यालय में शामिल हो गए, वे श्री बी मिश्रा, PGT (गणित), श्रीमती Binita कुमारी, TGT (विज्ञान), श्री बब्बन कुमार, TGT (अंग्रेज़ी) और श्री एम के मंडल, PRT हैं. श्री पी.के. गिरि, PRT सेवानिवृत्ति पर 31 जनवरी, 2010 को सेवानिवृत्त. प्रशासनिक पक्ष में हम एक UDC, एक एलडीसी और छह कर्मचारियों उप है.

लाइब्रेरी:
किसी भी शैक्षणिक संस्थान की दिल अपने पुस्तकालय के रूप में माना जाता है. यह विद्यालय 5505 पुस्तकों के साथ एक अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय है. हम 10 दैनिक समाचार पत्रों सदस्यता और 25 कुछ कमजोर और मासिक पत्रिका. पिछले सत्र हम 350 नई पुस्तकों के अपने समतल करने के लिए जोड़ा है. सभी नए फर्नीचर के साथ पुस्तकालय एक नई देखो इस सत्र दिया गया था. हम भी एक सितम्बर, 2009 के महीने में Scholastics भारत द्वारा आयोजित तीन दिवसीय पुस्तक मेले की व्यवस्था है.

शैक्षणिक उपलब्धियां:
हमारे छात्रों के लिए एक बेहतर और उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करना और उन्हें देश के जिम्मेदार और ईमानदार नागरिक बनने के लिए सक्षम करने, अपनी उत्कृष्टता के अथक खोज में विद्यालय के मार्गदर्शक सिद्धांत किया गया है. एक बार फिर उनके बकाया अकादमिक प्रदर्शन से हमारे छात्रों को विद्यालय के गौरवशाली परंपरा को सही ठहराया है.
55 छात्रों ने अखिल भारतीय वरिष्ठ विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा में छपी के 2008-09 सत्र में 31 छात्रों 1 डिवीजन मास्टर Jijo Joson कश्मीर में जो 83% के साथ 1 खड़ा सुरक्षित. 103 छात्रों को, जो परीक्षा में ले लिया से बाहर, 49 1 विभाजन और 03 छात्रों को 90% से अधिक सुरक्षित में रखा गया - अखिल भारतीय माध्यमिक विद्यालय परीक्षा (एक्स कक्षा). मास्टर Sajal मंडल 90.8% के साथ 1 खड़ा था. कक्षा बारहवीं में यह 58 साल के छात्रों और कक्षा एक्स में 112 छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा प्रकट किया है. हम इस साल बेहतर करने की उम्मीद है. आंतरिक परीक्षा 2010 में, पास प्रतिशत 97% है.

सह पाठयक्रम गतिविधियों:
अकादमिक उत्कृष्टता के साथ मिलकर विद्यालय के छात्रों के लिए कई अवसर प्रदान करता है पूरी तरह से सह पाठयक्रम गतिविधियों के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा को विकसित. हर शुक्रवार सह पाठयक्रम गतिविधियों पिछले दो अवधियों में आयोजित की जाती हैं.अंतर - घर गतिविधियों के प्रयोजन के लिए विद्यालय के छात्रों के चार गृहों अर्थात् में विभाजित हैं. सुभाष, टैगोर, अशोका, और रमन. विद्यालय भी सभी उचित मर्यादा और गंभीरता के साथ राष्ट्रीय और त्यौहारों प्रख्यात हस्तियों का जन्म वर्षगाँठ के अनुसार. पिछले साल हमारे छात्रों क्लस्टर स्तर राष्ट्रीय एकता शिविर और सामाजिक विज्ञान केवी, आईआईटी, खड़गपुर में आयोजित प्रदर्शनी में अच्छी तरह से किया था.

कम्प्यूटर साक्षरता कार्यक्रम:
यह विद्यालय दो सुनियोजित कंप्यूटर प्रयोगशाला के रूप में 60 कंप्यूटरों के साथ सुसज्जित है. पिछले साल हम हमारी प्रयोगशाला में 16 नए कंप्यूटर से जोड़ लिया है. छात्रों को कंप्यूटर अनुपात करने के लिए है 20:01 है. एक गतिविधि गति सेटिंग के रूप में, इस साल हम पास के राज्य के स्कूलों के छात्रों के लिए गर्मी की छुट्टी में एक महीने की अवधि के लिए कंप्यूटर साक्षरता शिविर का आयोजन करने की योजना बना रहे हैं.

क्लब क्रियाएँ:
सह पाठयक्रम गतिविधियों के एक खाते क्लब और एसोसिएशनों के तहत नियमित रूप से गतिविधियों का आयोजन का एक उल्लेख के बिना अधूरी रहेगी. विद्यालय भी एक विज्ञान क्लब जो विज्ञान प्रदर्शनी, क्विज और भी 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस हर वर्ष के रूप में ऐसी गतिविधियों का संचालन किया है.सामाजिक विज्ञान क्लब राष्ट्रीय किशोर शिक्षा कार्यक्रम NAEP के बैनर तले कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया और भी 1 दिसंबर को राष्ट्रीय एड्स दिवस मनाया. हिंदी क्लब के बैनर हिन्दी पखवाड़ा समारोह के तहत 14 सितंबर और हिंदी में आयोजित प्रतियोगिताओं पर हिंदी दिवस के अगले 15 दिन के लिए मनाया.

स्काउट और मार्गदर्शिकाएँ:
श्री एस.बी. राम, हेड मास्टर और प्रशिक्षित स्काउट मास्टर गाइड कप्तान के एक समूह के सक्षम मार्गदर्शन के अंतर्गत, विद्यालय स्काउट और मार्गदर्शिकाएँ गतिविधियों में नई ऊंचाइयों पर पहुंचा है. आज तक हम 100 स्काउट्स, 100 गाइड, 50 शावक और रोल पर 30 bulbuls है. 8 स्काउट्स और 4 गाइड तृतीया सोपान पिछले साल बीत चुके हैं. मिस स्वाति दास राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए उसका नाम पंजीकृत है.
इस साल हम 21 फरवरी को शिविर आयोजित किया, और 'सोच रही थी दिन' के रूप में प्रभु Baden पावेल जन्मदिन की पूर्व संध्या पर 22 फरवरी मनाया.

खेल और खेल
खेल और खेल के छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.पिछले साल हम 25 वीं वार्षिक खेल और खेल के 12 जनवरी, 2009 महीने में मिलो का आयोजन किया. हमारे छात्रों क्लस्टर स्तर में भाग लिया, क्षेत्रीय स्तर और राष्ट्रीय स्तर की खेल और खेल केवीएस द्वारा आयोजित मिलो. हमारे छात्रों के दो राष्ट्रीय स्तर मिलो नई दिल्ली में आयोजित क्रिकेट में भाग लिया. विद्यालय स्तर में हम अंतर - घर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन.

अब तक, मुझे लगता है, मैं एक संस्था है जो तेजी से बढ़ रहा है की एक छाप दे, नई सुविधाओं और हर कदम पर नए गतिविधियों को जोड़ने के लिए सक्षम किया गया है. वहाँ के रूप में के रूप में अच्छी तरह से आने वाले वर्षों में इस विद्यालय के लिए निकट भविष्य में दुकान में बहुत अधिक है.

यह विद्यालय एक शानदार और जीवंत अतीत के साथ एक भूमि पर खड़ा है और इसे यहाँ मौजूद सदियों के लिए अकादमिक उत्कृष्टता के एक संस्था के रूप में आशीर्वाद और हमारे अधिकारियों और संरक्षक, शुभकामनाएं और माता पिता और शुभचिंतकों के सहयोग की देखभाल मार्गदर्शन के साथ आने के लिए छात्रों और कर्मचारियों के समर्पित कड़ी मेहनत के साथ, हम हर स्तर पर नए हाइट्स करने के लिए इस विद्यालय ले जाएगा, यह हमारी उम्मीदें, हमारी प्रतिज्ञा और हमारे विश्वास है. हम हमेशा उनके बहुमूल्य सलाह और सुझावों के लिए वायु सेना के प्रशासन के साथ संपर्क में हैं. मुझे लगता है कि हमारे माननीय एओसी सर जो भी विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष द्वारा उचित मार्गदर्शन के साथ, हम निश्चित रूप से अधिकार का सबसे अच्छा संतुष्टि के लिए आगे बढ़ना होगा.

इन शब्दों के साथ, मैं इस रिपोर्ट को समाप्त करना होगा. धन्यवाद.

जय हिन्द